मोबाइल फोन पर आने वाले फालतू स्पैम कॉल को कैसे ब्लॉक करें? – आज का समय पूरी तरीके से आधुनिक बन गया है और आज के समय में लगभग हर किसी के पास एक स्मार्टफोन होता ही है और आप सब तो जानते ही हैं कि स्मार्टफोन के अंतर्गत कितने स्पैम कॉल आते ही रहते हैं , स्पैम कॉल हमेशा हमें परेशान करते रहते हैं, और स्पैम कॉल की कोई समय सीमा ही नहीं होती है यह कभी भी आ जाते हैं। ऐसा कॉल अकसर हमें कॉल करके या मैसेज करके परेशान करते रहते हैं।

यदि आप भी इसी तरह के स्पैम कॉल से परेशान है तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहें , क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत किसी भी सिम के अंतर्गत आने वाले स्पैम कॉल को हमेशा के लिए ब्लॉक करने का तरीका बताने वाले हैं , तो चलिए जानते हैं।

स्पैम कॉल कैसे आते हैं:-

आज के समय में स्पैम कॉल कैसे आते हैं इसके बारे में बहुत से लोगों को जानने की इच्छा होती है, बहुत से लोगों के दिमाग में यह प्रश्न जरूर आता है कि आखिर यह कॉल क्यों आते हैं और इनको हमारा नंबर मिला कहां से , परंतु आपको बता दें कि इन सब चीजों के लिए भी हम ही जिम्मेदार होते हैं।

कहने का मतलब यह है कि आप सभी कहीं ना कहीं , किसी ना किसी सोशल मीडिया साइट पर जुड़े हुए होते हैं , जिसके अंतर्गत बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अपना मोबाइल नंबर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालते हैं। इसके साथ ही साथ कई लोग ऐसे होते हैं जो कि बेकार व्हाट्सएप ग्रुप के साथ जुड़े हुए होते हैं और नौकरी की तलाश में सोशल मीडिया साइट पर होने वाले किसी भी पोस्ट के कमेंट में अपना नंबर डाल देते हैं। तो इन्हीं सब चीजों का फायदा टेली मार्केटिंग कंपनी उठाता है। टेली मार्केटिंग कंपनी इन सब सोशल मीडिया साइट के माध्यम से लोगों का नंबर इकट्ठा करते हैं और कॉल या मैसेज करना शुरू करके लोगों को परेशान करते हैं।

Read More – कंप्यूटर, लैपटॉप या मेमोरी कार्ड से डिलीट फाइल को कैसे रिकवर करे

स्पैम कॉल कैसे ब्लॉक करें:-

चाहे आपका कोई भी सिम हो, स्पैम कॉल को ब्लॉक करना बहुत ही आसान होता है, इसके लिए बस आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने हैं, तो चलिए जानते हैं:-

जिओ , एयरटेल , वोडाफोन और आइडिया के किसी भी नंबर पर स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के दो तरीके हैं :-

  1. कॉल करके ब्लॉक करें
  2. s.m.s. करके ब्लॉक करें
  3. कॉल के माध्यम से स्पैम कॉल को कैसे ब्लॉक करें:-

एयरटेल सिम में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के तरीके:-

  1. एयरटेल सिम में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको एयरटेल कंपनी की वेबसाइट https://www.airtel.in/airtel-dnd/ पर जाना है।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद उसके अंतर्गत दिए गए एयरटेल मोबाइल सर्विस सेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद दिए गए क्लिक हियर के ऑप्शन पर क्लिक करें , उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर ओटीपी वेरीफाई करना है।
  4. ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आप डायरेक्ट दूसरे सेक्शन में पहुंच जाएंगे , उसके अंतर्गत आपको सभी सेक्शंस और प्रोमो कोड्स को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिल जाएगा। इसके अलावा भी इस सेक्शन के अंतर्गत आपको बैंक , रियल स्टेट , हेल्थ , एजुकेशन, फूड , टूरिज्म इत्यादि जैसी और भी कंपनियों द्वारा आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है।

रिलायंस जिओ सिम में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के तरीके :-

  1. जिओ सिम में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए आप जिओ के वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और या तो ऐप पर भी जा सकते हैं , क्योंकि जिओ मे ऐप और वेबसाइट दोनों की मदद से स्पैम कॉल को ब्लॉक किया जा सकता है।
  2. इसके बाद आपको माय जिओ ऐप पर जाना है और मेनु सेक्शन पर क्लिक करना है , उसके अंतर्गत आपको डीएनडी का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद अब आपको अपने पसंदीदा सेगमेंट को चुनना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपका स्पैम कॉल ब्लॉक हो जाएगा।

Vi सिम में स्पैम कॉल ब्लॉक करने के तरीके:-

  1. सबसे पहले आपको vodafone-idea के वेबसाइट पर जाना है और अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाई करना है।
  2. उसके बाद आपको अपना नाम, ईमेल आईडी इत्यादि जैसी जानकारियों को भी भरना है।
  3. उसके बाद उसके अंतर्गत आपको full और partial का ऑप्शंस मिल जाएंगा , आप दोनों में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट क्लिक कर ले , उसके बाद आपका स्पैम कॉल ब्लॉक हो जाएगा ।

S.m.s. के माध्यम से स्पैम कॉल कैसे ब्लॉक करें:-

S.m.s. के माध्यम से मोबाइल फोन के अंतर्गत आने वाले फालतू स्पैम कॉल को रोकने के लिए सबसे पहले आपको अपने मैसेजिंग ऐप में जाना है, उसके बाद मैसेज में START 0 टाइप करके 1909 में सेंड कर देना है।

इतना करने के बाद अब आपके मोबाइल फोन में किसी भी तरह के फालतू स्पैम कॉल नहीं आएंगे।
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *